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संरक्षा सांव्यकी
महत्वपूण्य रटनायें
नाधभकीय संयंत्ों में िुई क ु छ घटनाओं, धरनका प्रभाव संरक्ा पर पड़ाता िै भीषण दुघजाटना
या पड़ सकता िै, उनकी ररपोटजा एईआरबी को भेरना आवश्यक िै। ररपोटजान 7 गंभीर दुघजाटना
क े मापदंर तकनीकी धवधनददे्ों में धदये राते िैं। इन ररपोटयों की समीक्ा ट नां 6 वयापक पररणाम वािी
करक े उन्िें अंतराजाष्ट्रीय नाधभकीय व धवधकरण घटना पैमाना (INES) क े दु घजा 5 दुघजाटना
अनुसार वगषीक तृ त धकया राता िै। 4 स्थानीय पररणाम वािी
दुघजाटना
आईएईए रेवटंग 3 गंभीर घटना
घटना
आईएनईएस पैमाना घटनाओं को उनक े संरक्ा मित्व क े अनुसार सात ट ना एं 2
घजा अपसामान्यता
स्तरों (1-7) में वगषीक तृ त करता िै। 1
अप्रैि 1986 में भूतपूवजा यूएएएसआर (अब यूक्र े न में) की चनवोधबि दुघजाटना पैमाने से नीचे / स्तर 0
तथा माचजा 2011 में रापान में फ ु क ु ्ीमा दुघजाटना को इस पैमाने पर स्तर-7 कोई संरक्ा मित्व निीं
का आंका गया था। इन दुघजाटनाओं में क्रोर प्रगिन िुआ धरसक े कारण
पयाजावरण में अपस्थिीय रेधरयोसधक्रयता धवमोचन िुआ।
• धनमाजाणािीन संयंत्ों से धकसी मित्वपूणजा घटना की ररपोटजा निीं धमिी। रटना की आईएनईएस रेवटंग
नावभकीय संयंत्
• वषजा 2019 में प्रचाधित संयंत्ों से क ु ि 45 मित्वपूणजा घटनाओं की स्िर-0 स्िर-1
ररपोटजा धमिी धरसमें से रारस्थान-2 की एक घटना स्तर-1 की थी तथा तारापुर-1 व 2 2 0
40 घटनायें स्तर-0 की आंकी गयी। तारापुर-3 व 4 3 0
रारस्थान-1 व 2 7 1
• तारापुर-3 व 4 की एक घटना की समीक्ा स्तर क े धनिाजारण क े धिये रारस्थान-3 व 4 3 0
की रा रिी िै।
रारस्थान-5 व 6 6 0
• रारस्थान-5 व 6, क ै गा-1 व क ु रनक ु िम-1 व 2 में एक एक घटना मद्ास-1 व 2 3 0
(क ु ि 3) औद्ोधगक संरक्ा से संबंधित थी अत: नाधभकीय पैमाने पर नरोरा-1 व 2 1 0
निीं आंकी गयी। काकरापार-1 व 2 2 0
क ै गा-1 व 2 8 0
इन सभी घटनाओं की धवस्ततृत समीक्ा की गयी ताधक आवश्यक क ै गा-3 व 4 1 0
सुिारक कायजावािी की पिचान व उसे िागू धकया राये क ु रनक ु िम-1 व 2 4 0
क ु ल 40 1
ररपोटजा की गयी घटनाओं को आईएईए-आईआरएस की कोधरंग तंत् क े
अनुसार वगषीक तृ त धकया गया। इन घटनाओं में धवफि प्रभाधवत तंत् इस
प्रकार िैं।
यंत्ीकरण एवं
धनयंत्ण तंत्; प्राथधमक तंत्; राजस्थान-2 में हुई दुर्यटना
भरण रि, वाष्प एवं
्धति रूपांतरण तंत्; 15% यि इकाई मलटीपि बायिर िेयरधपनों क े धद्तीयक तरफ से
पानी क े ररसाव क े कारण बंद थी। रांच से पता चिा धक ररसाव
राधतगत कारण (धनक्ेप संक्ारण) से िुआ धरसे ट्यूब-्ीट व
44%
17%
बायिर िेयरधपन ्ेि क े वेलर रोड़ों क े पास िेयर धपनों की
मोटाई कम िुई तथा उनमें छोटे छोटे छेद िो गये।
19%
धवद्ुतीय तंत्;
5%
आवश्यक
सिायक तंत्;
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